Friday, October 9, 2015

One cup coffee make your whole day । दिन में 1 कप कॉफी पीने के कई लाभ


दिन में 1 कप कॉफी पीने के कई लाभ । One cup coffee make your whole day
                     कोल्ड हो या हॉट, कॉफी का एक सिप ही रिफ्रेश करने के लिए काफी होता है। कॉफी लवर्स को नए-नए एक्सपेरीमेंट के साथ कॉफी पीना पसंद होता है। बड़े-बड़े कॉफी शॉप और हाउस कुछ अलग नहीं सर्व करते बस फ्लेवर्स को आपके मूड और टेस्ट के अनुसार चेंज करते रहते हैं। जानते हैं घर पर ही नए फ्लेवर की कॉफी कैसे बना सकते हैं।

हेज़लनट: कॉफी में हेज़लनट (पहाड़ी बादाम) ऑइल की कुछ बूंदें मिलाकर यह फ्लेवर पाया जा सकता है। यह कॉफी को स्मोकी फ्लेवर देगा। इसमें मौजूद विटामिन ई स्किन और हेयर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं।

वनीला: कॉफी बनाते वक़्त वनीला एक्सट्रैक्ट मिला लें या फिर कॉफी बींस के साथ वनीला बींस को पीस लें। दोनों ही तरीकों से आप वनीला कॉफी बना सकते हैं। यह कॉफी स्ट्रेस दूर करेगी। जिन्हें भूख नहीं लगती है, वे इसे पिएं। भूख बढ़ेगी।

दालचीनी: चाय के अलवा इसे कॉफी में यूज़ कर सकते हैं। कॉफी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर या दालचीनी स्टिक का उपयोग करें। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शुगर लेवल कंट्रोल करते हैं और इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाते हैं।

अदरक: टैंगी फ्लेवर पसंद करने वालों को अदरक वाली कॉफी अच्छी लगेगी। यह इंस्टैंट एनर्जी भी देगी। कॉफी बनाते हुए अदरक का टुकड़ा उसमें डालें। इससे डाइजेशन से संबंधी दिक्कतें भी दूर होंगी और गला भी ठीक होगा।

इलायची: फ्लेवर्ड कॉफी के लिए यह बेस्ट है। कॉफी बींस के साथ इलायची पीस लें या कॉफी बनाते वक़्त साथ में उबाल लें। यह ब्लड सर्कुलेशन सही रखती है और साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल करेगी।

No comments:

Post a Comment