Wednesday, October 7, 2015

Home remedies for glowing face | चमकते चेहरे के लिए घरेलु उपाय एवं सुझाव

Home remedies for glowing face | चमकते चेहरे के लिए घरेलु उपाय एवं सुझाव 

A. चेहरे और गर्दन के हिस्से पर 2 चम्मच टमाटर का रस और 4 चम्मच दही के मिश्रण को लगाएं। इस नुस्खे को नियमित रूप से अपनाने पर चेहरा चमकने लगेगा।


B. स्ट्राबेरी के पके हुए फलों को मैश करके चेहरे पर लगाएं और 15 मिनिट बाद चेहरा धो लें। यह चेहरे के लिए टॉनिक की तरह काम करेगा।


C. दो चम्मच टमाटर का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से रंगत निखरेगी और चेहरा चमकने लगेगा।


D. कई इलाकों में पारंपरिक हर्बल वैद्य शहद के साथ फेसपैक तैयार करते हैं। इन जानकारों के अनुसार बेसन, शहद, जैतून, दूध मलाई को मिलाकर बना ये फेसपैक एक कारगर टॉनिक की तरह काम करता है। फेसपैक को तैयार करने के लिए करीब 3 चम्मच बेसन, शहद, दूध मलाई और जैतून के तेल की 1-1चम्मच मात्रा को आपस में मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।


E. केला त्वचा के लिए एक अच्छा नमी कारक (Moisturiser) उपाय है। पके हुए केले को अच्छी तरह से मैश कर लिया जाए और चेहरे पर फेसपैक की तरह लगाएं, करीब 15 मिनट बाद इसे धो लें। चेहरा धोने के बाद रक्त चंदन का लेप लगाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से चेहरे की त्वचा में जबरदस्त निखार आता है।


F. सौराष्ट्र गुजरात में महिलाएं 1 चम्मच बादाम के तेल में 1/2चम्मच दूध मलाई और नींबू के रस को मिलाकार चेहरे पर लगाती हैं, जानकारों के अनुसार यह मिश्रण चेहरे की त्वचा में ताजगी ले आता है और टॉनिक की तरह काम करता है।


G. दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस का मिश्रण त्वचा पर लगाएं। करीब 20 मिनिट बाद साफ सूती कपड़े या कपास से इसे साफ कर लें। त्वचा नर्म और मुलायम हो जाएगी।


H. एलोवेरा की पत्तियों को चीरा लगाकर जैल निकाल लें। इसमें कुछ बूंदें नींबू रस की भी मिला लें। सुखी त्वचा पर इसे लगाने से नमी बनी रहती है।


I. दक्षिण भारत में महिलाएं रक्त चंदन को नारियल की मलाई के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाती हैं, इनके अनुसार ऐसा करने से त्वचा मुलायम हो जाती है।


J. हिमाचल में महिलाएं सेब के फलों को कुचलकर रस तैयार करती हैं और इस रस को मुहांसो और चेहरे के अन्य दाग धब्बों वाले हिस्सों पर लगाती हैं। ऐसा करने से मुहांसो में आराम मिलता है और त्वचा के पुराने दाग- धब्बे भी खत्म हो जाते हैं।

No comments:

Post a Comment