Thursday, October 8, 2015

Benefits of coconut water for skin and hair । त्वचा व बालों के लिए फायदेमंद नारियल पानी

Benefits of coconut water for skin and hair । त्वचा व बालों के लिए फायदेमंद नारियल पानी
                नारियल पानी सेहत के लिए हमेशा से ही फायदेमंद रहा है। एनर्जी ड्रिंक होने के साथ ही नारियल पानी पीने से बॉडी में ब्लड की कमी को भी दूर किया जा सकता है। इसका पानी सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि बालों और स्किन के लिए भी बहुत ही बेहतरीन होता है। शाइनी बालों और ग्लोइंग स्किन के लिए रोजाना इसका इस्तेमाल करें और फर्क महसूस करें।

दाग-धब्बों से छुटकारा
नारियल पानी पीने के साथ ही उसे स्किन पर भी कॉटन की सहायता से लगाएं। ये त्वचा को अंदर से मॉइश्चराइज करने के साथ ही उसे जिद्दी दाग-धब्बों और कील-मुंहासों से भी छुटकारा दिलाता है।

टैनिंग
नारियल पानी सूरज कि किरणों से स्किन को बचाने और टैनिंग को रोकने का काम भी करता है मुल्तानी मिट्टी और नारियल पानी को मिलाकर पेस्ट बनाएं और रोजाना इसका इस्तेमाल करें।

दमकती त्वचा
इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए नारियल पानी एक बेहतरीन ऑप्शन है। रोजाना चेहरे को नारियल पानी से धोएं। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा। स्किन ग्लो करने के साथ ही पहले से ज्यादा कोमल और टोन्ड दिखाई देती है। इसके अलावा हल्दी, चंदन और कोकोनट वाटर मिलाकर पेस्ट बनाएं। त्वचा की रंगत निखारने के लिए इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

बेहतरीन मॉइश्चराइजर
नारियल पानी बहुत ही लाइट होता है इसलिए इसे मॉइश्चराइज के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये स्किन के एक्स्ट्रा ऑयल को आसानी से सोख लेता है। ऑयली स्किन के लिए नारियल पानी लगाने के साथ-साथ पीना भी कारगर होता है।

ड्रायनेस दूर
स्किन की ड्रायनेस को दूर करने के लिए इसके पानी का इस्तेमाल नहाने में भी किया जा सकता है। ये बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करता है और साथ ही स्किन को सॉफ्ट बनाता है। नारियल पानी को पीने से शरीर के अंदर मौजूद गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है। साथ ही कई सारी बीमारियां भी दूर रहती हैं।

नारियल पानी का इस्तेमाल बालों के लिए
उलझे और रूखे बालों को सुलझाने के लिए जितना फायदेमंद नारियल तेल होता है उतना ही नारियल पानी भी।

बालों का झड़ना कम
बालों के गिरने की समस्या से परेशान हैं तो नारियल पानी का इस्तेमाल करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। बालों को मजबूती मिलती है जिससे उनका झड़ना कम होता है। इसके अलावा दोमुंहे बालों की प्रॉब्लम भी दूर होती है।

डैंड्रफ दूर
नारियल के पानी में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं। इसे सिर की जड़ों में लगाने और वॉश करने से डैंड्रफ, खुजली जैसी कई समस्याएं दूर होती हैं।

चमकते बाल
नारियल पानी से सिर की जड़ों में अच्छे से मालिश करने से बालों को मजबूती मिलती है। बाल पहले की अपेक्षा ज्यादा घने और चमकदार नजर आते हैं। ये जड़ों को मॉइश्चराइज रखता है जिससे उन्हें मजबूती मिलती है।

No comments:

Post a Comment